Friday, May 17, 2024

Latest Posts

Tongkat Ali Ke Fayde, Dosage, How to use and Side effects in Hindi

Tongkat Ali एक पौधे की जड़ से प्राप्त की जाने वाली हर्बल दवा है। इस पौधे का नाम Eurycoma longifolia होता है, और ये खासतौर से मलेशिया, Vietnam और कुछ दूसरे south-east एशिया के देशों में उगने वाली छोटे कद की झाड़ी होती है। जो देखने में एक पाम के पेड़ की तरह दिखाई देती है।

आपको बता देना चाहते है, कि ये जड़ी बूटी भारत में नहीं पाई जाती है। और अब ये अपने medicinal importance की वजह से भारत में भी इम्पोर्ट करके विभिन्न दवाओं में प्रयोग हो रही है।

Tongkat Ali को दूसरे कई नामों से भी जाना जाता है। जैसे कि पसाक बूमी, पयोंग एली etc

Part used as Medicine

Tongkat Ali का कौन सा part as a medicine इस्तेमाल किया जाता है। और इसमे ऐसा क्या होता है, जो इसको एक potent हर्बल मेडिसिन बनाता है। चलिए मैं आपको बताती हूँ।

Tongkat Ali की जड़ को सुखाकर, इसका e Tongkat Ali tract दवा के तौर पर प्रयोग होता है। guys Tongkat Ali में कुछ खास किस्म के alkaloids और flavinoids पाए जाते हैं, जो डिफ्रन्ट ways में human physiology को अफेक्ट करते हैं।

alkaloids और flavinoids ऑर्गैनिक compounds होते हैं, जो खासतौर से plants से obtain किये जाते हूँ। ये ऑर्गैनिक compounds लाभदायक भी हो सकते हैं, और हानिकारक भी। इसके अलावा डोस पर भी depend करता है, कि इनके सेवन से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

Benefits of Tongkat Ali

चलिए अब बात करते हैं Tongkat Ali के फ़ायदों के बारे में

Tongkat Ali Malaysia, Indonesia, Vietnam और कुछ dusre south eastern Asia के देशों में as a traditional medicine इस्तेमाल की जाती रही है। इसका इस्तेमाल malaria, अलग अलग तरह के infection और erectile dysfunction जैसी बीमारियों मे किया जाता है।

पुरुषों में नपुंसकता, लिंग का ढीलापन दूर करने में उपयोगी 

Tongkat Ali पर रिसर्च और क्लीनिकल ट्रायल हुए तो ये पाया गया कि ये पुरुषों में erectile dysfunction को cure करने में मदद करता है। मतलब इसका इस्तेमाल करने से पीनिस में ढीलापन दूर होता है, और इरेक्शन क्वालिटी बेहतर हो जाती है।

Also read

Black Musli Health Benefits for men in Hindi

Patnajali Ling Vardhak Capsules

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाती है। 

मलेशिया में कई क्लीनिकल ट्रायल किये गए और ये बात सामने आई कि Tongkat Ali की जड़ का पाउडर इस्तेमाल करने से न केवल कामेच्छा यानि कि libido बढ़ती है, बल्कि ये पुरुष हॉर्मोन testosterone के सिक्रीशन को भी प्रभावित करता है।

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाती है। 

sperm semen

कुछ ऐसे भी evidence हैं, कि Tongkat Ali का इस्तेमाल करने से मेल infertility को cure करने में भी मदद मिलती है।

इसके बाद से ही Tongkat Ali की demand एकदम बढ़ गई है, और ये विश्व भर में लोकप्रिय हो रहा है।

Dosage and How to use Tongkat Ali

guys अब बात करते हैं। Tongkat Ali का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए और इसकी स्टैन्डर्ड dose कितनी होती है।

Tongkat Ali की हालांकि अभी कोई पूरी तरह से स्टैन्डर्ड dose निर्धारित नहीं की गई है, और अभी भी इसपर रिसर्च चल रही है, कि इसकी कितनी dose safe है, और असरदार है।

फिलहाल तक हुई रिसर्च के मुताबिक, Tongkat Ali की जड़ के पाउडर का 200 se 400 मिलीग्राम तक रोज़ाना लेना सुरक्षित है।

Side effects of Tongkat Ali

याद रखिए कि Tongkat Ali की overdose स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है, इसलिए बताई गई मात्रा से ज़्यादा इसका इस्तेमाल न करें।

साथ ही साथ, चूंकि बच्चों और महिलाओं पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है, इस पर पर्याप्त रिसर्च नहीं हो पाई है, तो बेहतर है, कि वो इसका सेवन न करें।

और हाँ, अगर आप 18 साल से ज़्यादा उम्र के हैं, लेकिन आपको कोई serious मेडिकल कन्डिशन है, जैसे हार्ट problems, diabetes, थाइरॉइड, लिवर या किड्नी की परेशानी, तो बेहतर है, कि बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल न करें।

Latest Posts

Don't Miss