Sunday, March 3, 2024

Latest Posts

पतंजलि का लिंग वर्धक तेल कौन सा है? Patanjali Penis Oil

तेजस तेल भारत की मशहूर आयुर्वेदिक पतंजलि ने बनाया है। पतंजलि भारत की मशहूर आयुर्वेदिक दवा निर्माता कंपनी है, जिसकी अब विश्व भर में लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। योग गुरु बाबा रामदेव जो कि इस दवा कंपनी के कर्ता धर्ता हैं, उन्होंने पतंजलि कंपनी के ज़रिए सस्ते दामों में आयुर्वेदिक दवाओं को आम जन मानस तक पहुंचाने का प्रण सा ले लिया है।

पतंजलि (Patanjali) कि दवाओं के सस्ते होने का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है, कि जहां एक तरफ पतंजलि की शुद्ध शिलाजीत (Patanjali Shilajit) की कीमत केवल 100 रुपया के आस पास है, वहीं वैद्यनाथ (Baidyanath Shilajit) की शिलाजीत 1000 रुपया से भी अधिक में मिलती है। हालांकि कुछ लोगों ने पतंजलि के उत्पादों की गुणवत्ता पर सवालिया निशान लगाए हैं, लेकिन अभी ऐसी कोई बात साबित नहीं हुई है।

खैर दोस्तों अब मुद्दे की बात करते हैं,और जानते हैं पतंजलि के एक प्रसिद्ध उत्पाद तेजस तेलम तेल (Tejas Telum oil Review) के बारे में, जो कि पूरी तरह से प्राकर्तिक जड़ी बूटियों (Natural herbs) से बना है, और इसका मुख्य इस्तेमाल हैर टॉनिक (Hiar Tonic) के रूप में और शरीर की मालिश के लिए किया जाता है। कंपनी के अनुसार ये तेल बालों का टूटना झड़ना कम करता है (Helpful in hair loss), त्वचा को रूखा (skin dryness) होने से बचाता है, त्वचा में चमक बनाए रखता है, और इसकी मालिश से मासपेशियों और हड्डियों (bones and muscles) को मज़बूती मिलती है।

Ingredients of Patanjali Tejas Telum oil

पतंजलि तेजस तेलम तेल पूरी तरह से वाहक तेलों (carrier oils) से बना है, वाहक तेल वो तेल होते हैं, जिनका उत्पादन अधिकतर बड़े पैमाने पर होता है, और कम मात्रा में कच्चे माल से काफी सारा तेल आसानी से मिल जाता है। जैसे सरसों, तिल, सूरजमुखी, सोयाबीन, बादाम, जैतून आदि का तेल वाहक तेल हैं। वाहक तेलों का इस्तेमाल अधिकतर तो मालिश के लिए किया जाता है, या फिर कुछ वाहक तेलों का प्रयोग खाना बनाने में किया जाता है, जैसे सरसों, सोयाबीन, तिल और जैतून आदि।

इसके साथ साथ वाहक तेलों का प्रयोग एसेंशियल तेलों को घोलने के लिए भी किया जाता है। इसी लिए इनको वाहक तेल कहा जाता है। क्योंकि essential oils को सीधा त्वचा पर नहीं लगाया जा सकता है, और इनका इस्तेमाल करने के लिए इनकी केवल कुछ बुँदे वाहक तेलों में मिलाई जाती हैं।

लेकिन चूंकि तेजस तेलम में कोई भी essential ऑइल नहीं है, तो यहाँ पर essential ऑइल्स का जिक्र करना व्यर्थ है।

तेजस तेलम में निम्नलिखित तेलों का प्रयोग किया गया है।

  • बादाम का तेल (प्रूनस अमेरीकाना)
  • जैतून तेल (ओलिया यूरोपिया)
  • अखरोट तेल (जुगलन्स रेजिया)
  • सूरजमुखी का तेल (हेलियनथस एनुस)
  • तिल का तेल (स्नैपड्रैगन)
  • सोयाबीन तेल (ग्लाइसिन अधिकतम)
  • मुंगफली तेल (अरचिस्विलोसुलीकार्पा)
  • सार्स तेल (ब्रासिका कॉम्पेस्ट्रिस)
  • अरंड तेल (रिकिनस कम्युनिस)

ये सभी तेल पोशक तत्वों से भरपूर हैं, और इनमे विटामिंस, मिनेरल्स, और शरीर के लिए लाभदायक फैटी acids जैसे ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी acids पाए जाते हैं।

क्या पतंजलि तेजस तेलम की मालिश से लिंग में तनाव वृद्धि होती है? Ptanjali Tejas Telum for penis massage

Kya Patanjali Tejas Telum oil ling ko lamba mota aur kathor karta hai?

सबसे पहली बात तो ये कि जब किसी भी तेल से शरीर के किसी भाग की मालिश की जाती है, तो उसमे रक्त प्रवाह बढ़त है, और शरीर के उस भाग को शक्ति मिलती है। लेकिन कितना लाभ मिलता है, कम मिलता है, या ज़्यादा मिलता है, ये तेल के संघठन पर निर्भर करता है।

लिंग में तनाव वृद्धि के लिए ऐसे तत्वों की ज़रूरत होती है, जो गर्म हों, और त्वचा में मौजूद बारीक नसों को उत्तेजित करें। हालांकि ये तेजस तेलम में बादाम, ज़ैतून , और तिल का तेल डाला गया है, जो लिंग की मालिश के लिए अच्छे माने जा सकते हैं, लेकिन लिंग में तनाव बढ़ाने के लिए केवल ये तेल ही काफी नहीं है, बल्कि इसके लिए इन तेलों में जड़ी बूटियों का अर्क़ निचोड़ना होता है। जैसे जायफल, जावित्री, दालचीनी, काली मिर्च, सफेद मूसली, पिपली, अदरक आदि।

तो ये बात साफ है, कि पतंजलि तेजस तेलम नामक इस आयुर्वेदिक तेल मे लिंग में तनाव बढ़ाने के लिए कोई खास फॉर्म्यूलैशन तो इस्तेमाल नहीं किया गया है। लेकिन फिर भी ये लिंग की मालिश के लिए प्रयोग किया जा सकता है। वो पुरुष जिनको erectile dysfunction की प्रॉब्लेम नहीं है, लेकिन वो फिर फिर भी अपने यौन स्वास्थ्य को लेकर काफी conscious रहते हैं, उनके लिए उनके ऑर्गन को मज़बूती देने के लिए ये तेल ठीक है।

निष्कर्ष – पतंजलि तेजस तेल लिंग में तनाव बढ़ाने की ज़्यादा कारगर दवा नहीं है। लेकिन फिर भी ये लिंग की मालिश के लिए ठीक ठाक साबित हो सकता है।

अगर किसी पुरुष को मेल ऑर्गन में ढीलेपन कि परेशानी है, और तनाव ठीक से नहीं आ पाता है, तो बेहतर है, कि वो खास तौर से उन्ही तेलों को प्रयोग करे जो erectile dysfunction के लिए बनाए गए हैं।

जैसे GoCurable oil, Japani oil, Tila Wajid Ali, Kamini Vidrawan oil etc.

Latest Posts

Don't Miss